जनरल बिपिन रावत के गांव को गोद लेगा महाराष्ट्र का एनजीओ

महाराष्ट्र लातूर की डॉक्टर हरिवंश राय बच्चन प्रबोधन प्रतिष्ठान एनजीओ को पौड़ी गढ़वाल के जिला अधिकारी और प्रशासन द्वारा स्वर्गीय जनरल बिपिन रावत के पैतृक गांव साइना में विकास कार्यों के लिए अनुमति दी गई है.. एच बी पी पी की संस्थापक निवृत्ति यादव ने कहा कि वह अगले हफ्ते तक साइना गांव का दौरा करेंगी और पूरे इलाके को समझने के बाद वहां पर विकास कार्यों की गतिविधियों को जल्द शुरू करेंगी और इसी के साथ उन्होंने गांव को गोद लेने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए निवृत्ति यादव ने कहा कि उनका संस्थान अपने संसाधनों का इस्तेमाल करेगा और जनरल रावत के गांव में स्वास्थ्य एवं शिक्षा की सुविधाएं स्थापित करने के साथ ही गांव में सड़कों का निर्माण वहां के निवासियों और किसानों से संबंध बनाने में प्रदेश सरकार से सहयोग की बात कर रही है।

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने पीटीआई को बताया कि संस्था के द्वारा जनरल बिपिन रावत के गांव को गोद लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है उन्होंने कहा कि एनजीओ की प्रतिनिधि साइना गांव का दौरा करेंगी और वहां पर किए जाने वाले विकास कार्यों की गतिविधियों की योजना तैयार करेंगी.. तीरथ रावत ने यह भी बताया कि एचबीपीपी पिछले 18 सालों से इसी तरह की सामाजिक गतिविधियां करती आ रही है । रावत ने कहा कि जिलाधिकारी को पत्र लिखकर गांव में विकास कार्य करने की एचबीपीपी की बात को उन्होंने जाहिर किया था। पौड़ी के जिलाधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने संस्था के संस्थापक को लिखे पत्र में कहा कि आपको देश के वीर सपूत दिवंगत जनरल बिपिन रावत के पैतृक गांव पौड़ी गढ़वाल में नियमानुसार विकास कार्य करने की अनुमति दी गई है।

निवृत्ति यादव के अनुसार इसके पहले भी वह उत्तराखंड के लिए कार्य कर चुकी है खासतौर से 2013 की केदारनाथ त्रासदी के दौरान उनकी संस्था ने उत्तराखंड को राहत की सामग्री भेजी थी और अब जनरल रावत के गांव में विकास कार्यों को आरंभ करके उनको सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित करना चाहती हैं।