Physics Wallah ने जुटाई 1760 करोड रुपए की सीरीज बी राउंड में फंडिंग, 235 00 करोड़ के पार हुई वैल्यूएशन
1760 करोड रुपए की सीरीज बी राउंड में फंडिंग

Physics Wallah ने जुटाई 1760 करोड रुपए की सीरीज बी राउंड में फंडिंग, 235 00 करोड़ के पार हुई वैल्यूएशन

फिजिक्स वाला की एड टैक्स सेक्टर में इतनी बड़ी फंडिंग जुटाना आशा की एक नई किरण है जो की फिजिक्स वाला के साथ ही भारत में शिक्षा के नये डिजिटल स्वरूप को आगे बढ़ाने में हौसला देता है साथ ही यह निवेशक और फिजिक्स वाला के लिए एक विश्वास भरा कदम है।

Physics Wallah एड टेक यूनिकॉर्न ने अपनी सीरीज भी फंडिंग राउंड में एक बड़ी फंडिंग जो की 1760 करोड रुपए की जताने में कामयाबी हासिल की है इसके साथ ही कंपनी की वैल्यूएशन अब 23500 करोड रुपए से अधिक की हो गई है अगर देखा जाए तो इसकी पिछली वैल्यूएशन 8000 करोड रुपए की वैल्यूएशन से 3 गुना से ज्यादा की है। उनके मौजूदा निवेशकों जो कि जीएसटी वेंचर्स और वेस्ट ब्रिज कैपिटल दोनों के सहयोग के साथ इस फंडिंग राउंड में मुख्यतः Hornbill capital. और Light speed ventures partners ने अहम रोल निभाया है।

इस फंडिंग को देखते हुए कहा जा सकता है कि फिजिक्स वाला का यह फंडिंग राउंड भारत के एडटेक सेक्टर के लिए ऐसे वक्त में आया है जबकि शिक्षा के डिजिटल स्वरूप को लेकर काफी चुनौती पूर्ण माहौल देखने को मिल रहा है ऐसे में दोनों निवेशकों का विश्वास ही बताता है की फिजिक्स वाला अपनी क्वालिटी एजुकेशन देने के लिए पहले से और मजबूत दिखाई पड़ रहा है।

प्रतीक माहेश्वरी फिजिक्स वाला को फाउंडर ने कहा कि उनका उद्देश्य हमेशा से स्टूडेंट के लिए क्वालिटी एजुकेशन को बढ़ावा देना और उनकी सफलता को सुनिश्चित करना रहा है उन्होंने कहा कि इस नए फंडिंग राउंड से हमें अपनी तकनीकी क्षमताओं को मजबूत करने के साथ आगे बढ़ने का एक बेहतर मौका मिला है यह फंडिंग हमारी प्रॉफिटेबिलिटी का एक नया मुकाम होगा और हमारे विकास यात्रा की एक शानदार कहानी को बयां करता है।

फिजिक्स वाला के सीईओ अलख पांडे ने धन्यवाद देते हुए कहा कि यह निवेश न केवल इंडिया में एजुकेशन को डेमोक्रेटिक यानी कि लोकतांत्रिक बनाने के साथ ही छात्रों को क्वालिटी एजुकेशन पहुंचने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को बताता है बल्कि यह हमारी मेहनत का वह प्रमाण है जो हमने वर्षों से बनाए रखा है। अलख पांडे ने कहा कि प्रतीक और मैं इस सहयोग के लिए हॉर्नबिल कैपिटल और लाइट स्पीड वेंचर पार्टनर्स के साथ साझेदारी को लेकर काफी उत्साहित हैं और वेस्ट ब्रिज और जीएसवी के लगातार विश्वास बनाए रखने के लिए आभारी भी हैं।

Physics Wallah किस तरह से काम करता है – जानिए

फिजिक्स वाला विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा और उनके करियर में एक विश्वसनीय दोस्त के रूप में अपनी भूमिका लगातार मजबूत कर रहा है। फिजिक्स वाला हर हफ्ते 9500 घंटे का कंटेंट तैयार करता है जो कि भारत के लगभग 98% पिन कोड को कर कर रहा है प्रतीक माहेश्वरी ने बताया कि यह फंडिंग हमारे लिए एक मजबूत कैश रिजर्व को और भी शक्तिशाली बनाएगी ताकि हम अपनी भविष्य की विकास योजनाओं में आगे बढ़ सके और स्कूली शिक्षा से लेकर स्किल डेवलपमेंट में पी डब्ल्यू कि आगे की ग्रोथ तय करने में एक रणनीतिक दृष्टिकोण बना सकें।

Hornbill Capital के मनोज ठाकुर ने निवेश के बारे में बात करते हुए कहा कि फिजिक्स वाला एक ऐसा ग्रुप है जिसमें दृष्टिकोण और प्रभाव का अद्भुत मेल है जो की एक सफल 3c मॉडल कंटेंट कम्युनिटी और कॉमर्स पर आधारित है। मनोज ठाकुर ने कहा कि हम पीडब्ल्यू के मिशन में समर्थन देने के लिए काफी उत्साहित हैं क्योंकि फिजिक्स वाला हाईटेक तकनीक के साथ ही काफी किफायती रेट पर छात्रों को क्वालिटी एजुकेशन दे रहा है।

Westbridge Capital को फाउंडर और मैनेजिंग पार्टनर संदीप सिंघलने कहा कि हमें फिजिक्स वाला की क्षमता और नेतृत्व पर भरोसा है कि वह इंडिया की सबसे बड़ी एजुकेशन की समस्याओं में से बहुत कम लागत पर एक बड़े पैमाने पर ग्लोबल शिक्षा प्रदान करने का काम कर रहे हैं।

GSV Ventures की मैनेजिंग पार्टनर डेबोरा के मुताबिक फिजिक्स वाला के छात्रों के पॉजिटिव रिजल्ट्स को देखकर हम यह कह सकते हैं कि हमारी निवेश की पॉलिसी पूरी तरह से मेल खाती है और हम अपनी इस साझेदारी को लेकर काफी उत्साहित और गौरवान्वित हैं।

देव खरे जोकि पार्टनर हैं Light speed ventures के उनके मुताबिक वह अलग और प्रतीक के साथ इस भागीदारी को लेकर काफी उत्साहित हैं उन्होंने कहा कि हम फिजिक्स वाला के मिशन में सहयोग कर रहे हैं जिसका उद्देश्य भारतीय छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहावाया करना है उन्होंने कहा कि फिजिक्स वाला ने शालू की कड़ी मेहनत से क्वालिटी एजुकेशनल कंटेंट के वीडियो जिस्म की ऑनलाइन और ऑफलाइन कोर्सेज भारत के प्रत्येक वर्ग तक पहुंचा है जिसने की कई छात्रों की सामाजिक और आर्थिक रूप से मदद करते हुए एक विश्वसनीय जाना माना ब्रांड बनाकर अपनी पहचान कायम की है।