CPR INDRESH HOSPITAL:जान बचाने का ये तरीका सबको जानना जरूरी है।

CPR INDRESH HOSPITAL:ज़िंदगी अनमोल है फिर वो आपकी हो या किसी और की , लेकिन अगर कभी किसी की ज़िंदगी मौत के मुहाने पर हो और आप उसकी जान बचा लें तो इससे बड़ा परोपकार कोई और नहीं हो सकता है। फिल्म एक्ट्रेस काजोल ने भी अपने जागरूकता सन्देश में लोगों से यही अपील की है और अब इसी सन्देश और अभियान आगे बढ़ाते हुए श्रीमहंत इन्दिरेश अस्पताल की ओर से सेंट जोसेफ एकेडमी के छात्र-छात्राओं को कार्डियक डेथ से बचाव को लेकर जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया। रिवाइव हार्ट फाउंडेशन के स्टेट कॉर्डिनेटर व श्रीमहंत इंदिरेश हॉस्पिटल के वरिष्ठ कार्डियोलॉजिस्ट प्रोफेसर डॉ. तनुज भाटिया ने हार्ट अटैक और कॉर्डियक अरेस्ट के कारणों, लक्षणों, बचाव के उपायों व कार्डियक अरेस्ट की स्थिति में दिए जा सकने वाले प्राणरक्षक प्राथमिक उपचार के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डाॅ तनुज भाटिया ने स्कूली बच्चों को जानकारी दी कि हार्ट अटैक की इमरजेंसी दौरान कैसे सीपीआर देकर मरीज़ को मेडिकल हेल्प दी जा सकती है।

CPR INDRESH HOSPITAL डाॅ तनुज भाटिया ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया

सेंट जोसेफ एकेडमी में स्कूल प्राचार्य ब्रदर जोसेफ एम. जोसेफ प्रोफेसर डाॅ तनुज भाटिया ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। डॉ. भाटिया ने बताया कि अभियान के तहत स्कूलों व विभिन्न संस्थानों में जाकर युवाओं को कार्डियक अरेस्ट और कृत्रिम श्वसन आदि के बारे में बताया जाएगा। डॉ. भाटिया ने कहा कि पिछले एक दशक में कार्डियक अरेस्ट के मामले भारत में तेजी से बढ़े हैं।

जागरूकता के अभाव में ऐसी स्थिति अक्सर घातक हो जाती है। जबकि, कार्डिएक अरेस्ट की पहचान और इसमें सीपीआर देकर किसी भी पीड़ित की प्राणरक्षा की संभावना को बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने स्कूली बच्चों से रूबरू होते हुए कहा कि मेडिकल इमरजेंसी में वे भी मददगार के रूप में काम कर सकते हैं। श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल की मेडिकल टीम ने सी.पी.आर. माॅडल के माध्यम से बच्चों को सीपीआर देने का प्रशिक्षण दिया।