उत्तरकाशी में सुरंग धंसने से 25 मजदूरों के फंसे होने की आशंका

उत्तरकाशी, दीपावली के दिन सुबह 5:00 बजे उत्तरकाशी से एक बुरी खबर मिली है जिसमें कई लोगों की जिंदगी दांव पर लग गई है। दरसल हुआ यह है उत्तरकाशी के निकट सिलक्यारा में टनल का काम चल रहा था और इसी टनल के मुख्य द्वार से 200 मीटर दूर जमीन धसने से टनल के अंदर दो दर्जन से ज्यादा मजदूरों के फंसे होने की आशंका है खबर मिलते ही प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद हो गया है मौके पर पुलिस और राहत दल पहुंच चुका है टनल के अंदर ऑक्सीजन पहुंचाने का काम किया जा रहा है।

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिलक्यारा से डंडालगांव तक निर्माणाधीन सुरंग के अंदर भूस्खलन हुआ है। सुरंग का निर्माण एनएचआईडीसीएल के निर्देशन में नवयुगा कंपनी कर रही है। बताया जा रहा है कि सुरंग के अंदर 25 से ज्यादा मजूदर फंसे हैं। जिला आपदा प्रबंधन उत्तरकाशी ने इसकी पुष्टि की है। भले अभी यह पता नहीं चल पाया है कि सुरंग के अंदर कुल कितने श्रमिक फंसे हैं। कंपनी की ओर से मलबे को हटाने का कार्य किया जा रहा है। मौके पर पांच 108 एंबुलेंस तैनात की गई हैं।

टनल में राहत कार्य जारी

हादसे के बारे में जानकारी देते हुए एडीजी कानून व्यवस्था एपी अंशुमान ने बताया कि अभी तक किसी भी मजदूर की मृत्यु की अप्रिय सूचना नहीं मिली है, उन्होंने कहा है कि एसडीआरएफ और अन्य बचाव दल पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए है। जानकारी के अनुसार, हादसा रविवार सुबह चार बजे होने के बात कहीं जा रही है।

सिलक्यारा की ओर सुरंग के द्वार से 200 मीटर की दूरी पर यह भूस्खलन हुआ है, जबकि जो मजदूर काम कर रहे थे वो वाहन द्वार के 2800 मीटर अंदर हैं।

जिला सूचना कार्यालय उत्तरकाशी से प्राप्त जानकारी के अनुसार ब्राह्मखाल – यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिलक्यारा से
डंडालगांव तक नवयुगा कंपनी की निर्माणाधीन टनल के टूटने की सूचना है। देर रात टनल टूटने से दर्जनों मजदूर टनल के अंदर फंसे होने की आशंका है। घटना के सूचना मिलते ही जिला मुख्यालय से राहत और बचाव दलों को दुर्घटना स्थल के लिए भेज दिया गया है
मौके पर राहत और बचाव कार्य तेजी से जारी है मौके पर पांच एंबुलेंस की गाड़ियां और एनडीआरफ एसडीआरएफ पुलिस फायर ब्रिगेड आदि के दस्ते राहत और बचाव कार्य में जुटे हुए हैं

राहत और बचाव कार्यों की निगरानी करने के लिए जिलाधिकारी का प्रभार देख रहे मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार जिला मुख्यालय से घटना स्थल के लिए रवाना हो चुके थे, थोड़ी देर में ही घटना स्थल पर पहुंच चुके हैं
आक्सीजन के लिए पाइप डालने का कार्य प्रगति पर। प्रशासन मौके पर मौजूद है जिनके द्वारा पता चला है कि यह घटना 4 बजे सुबह की है सुरंग से मलवा हटाने का कार्य जारी है और फिलहाल लगातार मलवा आने का सिलसिला जारी।

फोटो – सोशल मीडिया