Yagi Typhoon:यूपी में 24 घंटे यागी तूफान के कहर का अलर्ट,मूसलाधार बारिश,बिजली गिरने के आसार
तूफान से मौसम और माहौल बिगाड़ने के हालात

Yagi Typhoon:यूपी में 24 घंटे यागी तूफान के कहर का अलर्ट,मूसलाधार बारिश,बिजली गिरने के आसार

बरसात के आखिरी दिनों में उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 5 के सापेक्ष 4.2 मिमी रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 16% कम है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 5.2 के सापेक्ष 6.9 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 32% अधिक है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 4.8 के सापेक्ष 0.1 मिमी रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 98% कम है.

राजधानी लखनऊ में बारिश से सड़कों पर जलभराव हो गया.

Samreen @mbi bureau

Yagi Typhoon से मौसम और माहौल बिगाड़ने के हालात

Yagi Typhoon :यागी तूफान के प्रभाव के चलते उत्तर प्रदेश में पिछले दो दिन से कई स्थानों पर भारी बारिश हुई है. बुधवार को भी तूफान का असर उत्तर प्रदेश के मौसम पर देखने को मिलेगा, जिसकी वजह से कई इलाकों में भारी और मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही यूपी के ज्यादातर इलाकों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने व हल्की बारिश होने के आसार हैं.

यूपी के 11 जिलों में तूफानी मूसलाधार बारिश का अलर्ट: मौसम विभाग ने यूपी के 11 जिलों में तेज तूफानी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर में भारी बारिश के आसार हैं.

यागी का जापानी में अर्थ है बकरी या मकर राशि का तारामंडल, यह एक प्रकार का तूफान है जिसे फिलिपींस में गंभीर उष्णकटिबंधीय तूफान और टाइफून के रूप में भी जाना जाता है यह एक भयंकर उष्णकटिबंधीय चक्रवात है जिसने सितंबर 2024 की शुरुआत में दक्षिण पूर्व एशिया और दक्षिणी चीन को काफी नुकसान पहुंचा था यह उत्तरी वियतनाम में सबसे तेज गति से आने वाले तूफानों में से एक था, बताया जा रहा है कि यह 2014 के राममासुन के बाद से सबसे शक्तिशाली तूफान है इस तूफान को दक्षिण चीन सागर में दर्ज किए गए चार श्रेणी के पांच सुपर टायफूनों में से एक बताया जा रहा है।

यूपी के 43 जिलों में वज्रपात की संभावना: बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर में हल्की बारिश के साथ मौसम विभाग ने बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है.

पिछले 24 घंटे यूपी में कितनी हुई बारिश

यूपी में पिछले 24 घंटे में हुई बारिश उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 5 के सापेक्ष 4.2 मिमी रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 16% कम है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 5.2 के सापेक्ष 6.9 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 32% अधिक है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 4.8 के सापेक्ष 0.1 मिमी रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 98% कम है.

यूपी में एक जून से 17 सितंबर तक हुई बारिश: उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 703 के सापेक्ष 647 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 8% कम है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 746 के सापेक्ष 630 मिमी रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 16% कम है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 642 के सापेक्ष 671 मिमी रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 4% अधिक है.

यूपी में एक जून से अब तक कितनी हुई बारिश

सोनभद्र में हुई सबसे अधिक बारिश: पिछले 24 घंटे में सोनभद्र जिले में सबसे अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई. यहां अनुमानित 4.3 के सापेक्ष 74.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 163% अधिक है. इसके अलावा भदोही में 10 ,चंदौली में 13, चित्रकूट में 12, गाजीपुर में 10, कौशांबी में 8, मिर्जापुर में 21, सिद्धार्थ नगर में 20, सोनभद्र में 74.5, वाराणसी में 28 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई.

लखनऊ में Yagi Typhoon का असर: लखनऊ में भी यागी तूफान के असर के कारण दिनभर बादल छाए रहे, हल्की बारिश होती रही. कुछ स्थानों पर 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से हवा भी चली. बारिश होने तथा बादल छाए रहने के कारण अधिकतम तापमान में सोमवार के मुकाबले मंगलवार को 3 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई. अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई. न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम: मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार बुधवार को लखनऊ में बादल छाए रहेंगे. कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान 33 व न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

यूपी का बस्ती जिला रहा सबसे गर्म: मंगलवार को उत्तर प्रदेश का बस्ती सबसे अधिक गर्म जिला रहा, जहां पर अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान सोनभद्र जिले में 22 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

Read Also

पितृ दोष से मुक्ति: नारायणी शिला मंदिर में श्राद्ध करने से मिलती है

मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश में यागी तूफान के असर के चलते बुधवार को पश्चिम उत्तर प्रदेश के आइसोलेटेड स्थान पर भारी बारिश होने के साथ ही कई स्थानों पर 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवाएं चलेंगी. पूरे उत्तर प्रदेश में गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है. तूफान का असर आज से धीरे-धीरे कम होगा. इसके चलते उत्तर प्रदेश में आने वाले तीन-चार दिन तक गरज चमक के साथ हल्की बारिश जारी रहेगी.यूपी में ‘यागी’ तूफान का टॉप गियर; 56 जिलों में तूफानी बारिश का अलर्ट; 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

Yagi Typhoon क्या है…..

8 सितंबर को तूफान यागी वियतनाम के उत्तरी तट से टकराया था। तट से टकराने के बाद हवाओं की रफ्तार कुछ कम होकर 149 किमी/घंटा तक पहुंच गई थी। मौसम विभाग के मुताबिक तूफान यागी इस साल एशिया का सबसे शक्तिशाली तूफान है। वहीं वियतनाम में तीन दशक के बाद इतना शक्तिशाली तूफान आया है।