उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद पर धामी के नाम पर लग सकती है मोहर-अमित शाह के घर पर बैठक खत्म

उत्तराखंड में दोबारा बीजेपी की जीत के बाद अभी भी सीएम पद को लेकर असमंजस बरकरार है पार्टी अपने पत्ते खोलने को तैयार नहीं है, सीएम पद पर नाम को लेकर के दिल्ली में अब तक कई दौर की मुलाकातों का सिलसिला चल रहा है। आज इसी बात को लेकर अमित शाह के आवास पर बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई। शाह के आवास पर उत्तराखंड के कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा संगठन महासचिव बीएल संतोष और राज्य के केंद्रीय चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी के अलावा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत पूर्व केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी मौजूद रहे,

सूत्रों की मानी जाए तो बैठक में विधायक दल के नेता को चुनने के नाम पर चर्चा की गई बीजेपी ने ऐतिहासिक रूप से उत्तराखंड में अपनी सरकार को रिपीट करने के लिए भारी बहुमत पाया है जिसको लेकर पुष्कर सिंह धामी के नाम की चर्चा लगातार जोरों पर है मगर मुख्यमंत्री धामी खटीमा से चुनाव हार गए थे ऐसे में इसी बात का हल निकालने की कोशिश की जा रही है कि किस तरह से धामी को मुख्यमंत्री बनाने की बात आगे बढ़ाई जाए। मुख्यमंत्री पद के दावेदारों की लिस्ट में अगर बात की जाए तो सबसे मजबूत अन्य दावेदारों में पहला नाम राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी का भी हो सकता है इसके साथ ही चौबट्टा खाल के विधायक सतपाल महाराज, श्रीनगर के विधायक धन सिंह रावत का भी नाम मुख्यमंत्री दौड़ में चल रहा है।

बीजेपी पिछली सरकार के परफॉर्मेंस के आधार पर भी मुख्यमंत्री के नाम पर आगे बढ़ना चाहती है क्योंकि पिछली सरकार में लगातार तीन मुख्यमंत्री बदले गए इस पर बीजेपी की खासी आलोचना भी हुई कि सरकार के एक कार्यकाल के अंदर तीन मुख्यमंत्रियों को बदलना काफी चर्चा का विषय बना रहा ,उसके बाद भी बेहद कम समय में पुष्कर सिंह धामी का परफॉर्मेंस काफी बेहतर माना गया उनकी हार के बाद भी बीजेपी धामी की सराहना करती हुई नजर आ रही है, जिसको देखते हुए यह लग रहा है की पुष्कर सिंह धामी अपनी हार के बावजूद मुख्यमंत्री के रेस में सबसे आगे हैं। बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व में एक बात की चर्चा यह भी चल रही है कि जिस तरह उत्तर प्रदेश में केशव मौर्य की हार के बावजूद उनको उपमुख्यमंत्री बनाने की बात हो रही है तो इसी तरह हार के बावजूद धामी को भी मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है।


धामी ने बैठक से निकलने के बाद क्या कहा

कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के नाम को लेकर सवाल के जवाब में कहा कि कल विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी और उसके साथ ही विधायक दल का नेता चुना जाएगा और आलाकमान ही मुख्यमंत्री के नाम पर घोषणा करेंगें

पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने क्या कहा

पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि उन्होंने 4 साल तक बीजेपी की सरकार को उत्तराखंड में बखूबी चलाया है इसलिए बीजेपी की भारी जीत में उनका भी क्रेडिट बनता है।

हरीश रावत का निशाना

File Photo

हरीश रावत ने कहा कि बीजेपी मुख्यमंत्री के नामों की घोषणा नहीं कर पा रही है , रावत ने कहा कि जो भी हो बीजेपी को ऐसा मुख्यमंत्री देना चाहिए कि वह 5 सालों के लिए बरकरार रहे ना कि एक कार्यकाल में तीन मुख्यमंत्री देने चाहिए यह कहकर रावत ने मुख्यमंत्री के नाम पर असमंजस को लेकर चुटकी लेने की कोशिश की है।