भारतीय नागरिकों की वापसी के लिए केंद्र की 4 कैबिनेट मंत्रियों को यूक्रेन के पड़ोसी देशों में भेजने की तैयारी

रुस यूक्रेन युद्ध में फंसे भारतीयों को सकुशल भारत वापस लाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने आज एक अहम फैसला करते हुए अपने 4 कैबिनेट मंत्री हरदीप सिंह पुरी किरन रिजिजू जनरल वीके सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया को यूक्रेन के पड़ोसी देशों से तालमेल करते हुए निकासी अभियान में तेजी लाने के लिए पड़ोसी देशों का दौरा करने के लिए चयनित किया है। ख़बर है कि केंद्र के यह मंत्री बतौर विशेष दूत के वाह जाएंगे।
प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन के हालातों पर कल एक उच्चस्तरीय बैठक में कहा कि भारतीयों को वापस लाने के लिए केंद्र सरकार हर संभव प्रयास कर रही है।
यूक्रेन में फंसे भारतीयों की सहायता के लिए किरण रिजिजू स्लोवाकिया, हरदीप सिंह पुरी हंगरी जनरल वीके सिंह पोलैंड और सिंधिया रोमानिया और मोल्दोवा जाएंगे।
विदेश मंत्रालय प्रवक्ता अरिंदम बागची ने अपने ट्वीट में बताया कि प्रधानमंत्री ने कहा है कि विभिन्न देशों में उनके यह चार वरिष्ठ मंत्री विशेष दूत के रूप में भारतीय नागरिकों को निकालने के प्रयास अभियान को ज्यादा तेज करेंगे उन्होंने कहा कि इससे यह पता चलता है कि सरकार भारतीयों को वापस लाने के लिए कितनी गंभीरता से प्राथमिकता दे रही है प्रधानमंत्री ने कहा कि यूक्रेन की सीमाओं पर स्थिति से निपटने के लिए यूक्रेन को कल राहत सामग्री की पहली खेप भी भेजी जाएगी प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि विश्व एक परिवार की तरह है और भारत के आदर्श वाक्य के तहत भारत पड़ोसी देशों और विकासशील देशों के लोगों की मदद करेगा बागची ने कहा कि यूक्रेन की सीमाओं पर मानवीय मदद के तहत भारत के द्वारा कल रातापुर की पहली खेप भेजी जाएगी । प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन के पड़ोसी देशों और रोमानिया स्लोवाकिया मैं अपने समकक्ष से बात की और यूक्रेन से भारतीयों को निकालने के लिए सहायता करने के लिए उनका आभार भी जताया है ।प्रधानमंत्री ने पूर्वी यूरोपीय देश पर उसके हमले के बाद देश वापसी में सहायता के लिए रोमानिया और स्लोवाकिया का धन्यवाद दिया है उन्होंने विशेष रूप से रोमानिया के प्रधानमंत्री का आभार जताया और कहां कि उन्होंने भारतीयों को बगैर वीजा के अपने देश में प्रवेश करने की अनुमति दी है, साथ ही मोदी ने इन तमाम देशों को विशेष निकासी उड़ानों को अपने एयरपोर्ट से अनुमति देने के लिए विशेष धन्यवाद दिया है।