महिलाओं की अनोखी कार रैली – लखनऊ

RTO ऋतु सिंह को अपने बीच पाकर महिलाओं का बढ़ा जोश

13 मार्च का दिन लखनऊ वासियों के लिए काफी खास रहा क्योंकि इस दिन लखनऊ की प्रमुख सड़क 1090 से लेकर इकाना स्टेडियम तक का नज़ारा लोगों के लिए बेहद लुभाने वाला रहा , आमतौर पर लखनऊ की इस सड़क पर इतना जोश और नारी शक्ति की इस अनूठी तरह से सजी धजी महिला चालकों वाली भीड़ पहले कभी नज़र नहीं आयीं.

इनर व्हील महिला संगठन ने आर टी ओ ऋतु सिंह की प्रेरणा पाकर महिला सशक्तिकरण का यह संदेश बेहद खास बना दिया। इनरव्हील ने लखनऊ वासियों को महिला सशक्तिकरण का संदेश देने के लिए महिला चालकों द्वारा इस महिला कार रैली का आयोजन किया जिसमें सभी महिलाएं रंग-बिरंगे परिधानों में अपनी गाड़ियों के साथ नजर आयीं,

यह नज़ारा देखते ही बन रहा था क्योंकि हर गाड़ी पर समाज को जागरूकता का संदेश देने वाले बैनर और पोस्टर लगे थे जिसमें मुख्य रुप से नारी सशक्तिकरण का मैसेज साफ था इसके साथ ही महिला साहित्यकारों की विशेष तौर पर कविताएं, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, पर्यावरण संरक्षण जल संरक्षण इत्यादि सहित समाज के प्रत्येक तबके में जागरूकता के संदेशों का प्रसार इस अनोखी तरह से किया गया जिसको देखकर सड़क पर हर चलने वाला यात्री पीछे मुड़ मुड़ कर देख रहा था जिसका मतलब साफ तौर पर यह निकाला जा सकता है कि यह रैली अपने संदेश को लोगों तक पहुंचाने में सफल रही है.

इस अभियान में विशिष्ट अतिथि के रुप में आईपीएस पीयूष मौर्डिया ने भी भाग लिया, इस रैली में 50 महिलाओं की टीम ने भाग लिया जिसमें अलग-अलग थीम पर इन महिलाओं ने अपने संदेशों का प्रचार प्रसार किया जिसमें की विभिन्न विषयों पर अव्वल आने वाली महिलाओं को असिस्टेंट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ऋतु सिंह ने सम्मानित करते हुए महिलाओं को समाज में आगे बढ़ने के लिए अपना एक प्रेरक संदेश देकर महिलाओं को जागरूक करने की बात कही ।
निर्णायक टीम में आईपीएस पीयूष मोर्डिया की मौजूदगी से महिलाओं को अपने इस अभियान को आगे बढ़ाने के लिए चेतना का संचार उनके उत्साह को बढ़ाने वाला रहा।


इस अवसर पर सर्वश्रेष्ठ चार कैटेगिरी की विजेताओं को पहला दूसरा और तीसरा पुरस्कार दिया गया इसके साथ ही ऋतु सिंह ने सबको सड़क सुरक्षा और यातायात के नियमों का पालन करने के लिए कहा उन्होंने महिलाओं से कहा कि महिलाएं बेहद संवेदनशील होती हैं इसलिए वह बेहतर चालक हो सकती हैं वह सड़क पर वह औरों से बेहतर सुरक्षा का ख्याल रख सकती हैं।

मुख्य अतिथि पीयूष मोर्डिया ने कार रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया और कहा कि ऐसे आयोजन महिला सशक्तिकरण को बेहद रोचक ढंग से बढ़ावा देते हैं, इस अवसर पर इनरव्हील क्लब की सचिव स्मृति अग्रवाल , अनीता शुक्ला अर्चना बाजपेई, मंजू भार्गव ने अतिथियों को मोमेंटो और पौधे देकर सम्मानित किया कार्यक्रम में काफी तादाद में महिलाएं उपस्थित रहीं