यूक्रेन में एक भारतीय छात्र की मौत की ख़बर

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने आज 2:58 पर अपने ट्वीट के जरिए यह बताया कि यूक्रेन के खारकीव में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई है , बागची ने ट्वीट में आगे बताते हुए यह कहा कि हमें इस बात का बेहद खेद है और हम पीड़ित परिवार के संपर्क में लगातार बने हुए हैं,,
गौरतलब हो कि इस भारतीय छात्र की मौत का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है लेकिन इतना तय माना जा रहा है कि रुस के हमले में एक भारतीय छात्र कर्नाटक के चला गेरी के नवीन शेखरप्पा ज्ञान गोदर उम्र 21 साल की मौत हुई है। इस छात्र की मौत के बाद भारत का विदेश मंत्रालय बेहद गंभीरता से काम कर रहा है। भारतीय राजदूत जो कि रूस में मौजूद हैं वह हर तरह से संभव प्रयास कर रहे हैं कि भारतीय छात्रों को सकुशल निकाला जाए।
कल प्रधानमंत्री मोदी ने उच्च स्तरीय बैठक करने के बाद भारत के चार केंद्रीय मंत्रियों को यूक्रेन के पड़ोसी देशों में छात्रों को जल्द वापस लाने के अभियान में तेजी लाने के लिए भेजने की बात पहले ही कही है।


मालूम हो कि युद्ध शुरू होने से पहले ही जब भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी करके भारतीयों को यहां से चले जाने की सलाह दी थी ऐसे में देरी के कारण ही यूक्रेन में भारतीय छात्रों के साथ विसंगतियां बढ़ रही हैं, छात्रों को लाने के लिए अब ऑपरेशन गंगा के तहत वायु सेना को भी शामिल किया गया है कि जल्द से जल्द भारतीय छात्रों को यूक्रेन के आस पास के बार्डर से वापस लाया जाए, चिंता की बात यह है कि आज रूस ने यह सुबह ही कह दिया था कि लोग कीव शहर को जल्द से जल्द छोड़कर चले जाएं ऐसा माना जा रहा है कि आज कोई बड़ा हमला रूस कर सकता है। रूस ने इसके साथ यह भी कहा था कि वह सड़क मार्ग खासतौर से हाईवे को टारगेट नहीं कर रही है वह चाहती है कि दूसरे देशों के लोग आसानी से यूक्रेन से बाहर चले जाएं।