लखनऊ से 12 महिलाओं ने चुनाव लड़ा मगर मलिहाबाद से दोबारा जीत दर्ज कराई BJP की पूर्व MLA जया देवी कौशल ने…

9 सीटों में से भाजपा का 8 पर कब्जा


लखनऊ जिले में 9 विधानसभा सीटें हैं इनमें से 8 सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज करके भगवा लहरा दिया है। केवल एक सीट पर सपा ने जीत हासिल की है लखनऊ में चौथे चरण में 54.98% वोटिंग हुई थी।

लखनऊ जिले की 9 विधान सभाएं
जिले की विधानसभाओं में कुल 12 महिला उम्मीदवार चुनाव लड़ रही थीं जिसमें मलिहाबाद विधानसभा क्षेत्र जो कि मोहनलालगंज लोकसभा क्षेत्र में आता है ,बीजेपी की पूर्व विधायक जया देवी कौशल जो कि बीजेपी के सांसद राज्य मंत्री कौशल किशोर की पत्नी हैं उन्होंने दोबारा जीत हासिल करके जिले में दोबारा एकमात्र महिला उम्मीदवार की जीत का खिताब हासिल किया है।
जया देवी को 106266 वोट मिले की सपा के सुरेंद्र कुमार को 98380 वोट प्राप्त हुए।

राज्य मंत्री कौशल किशोर व परिवारी जनों को शुभकामना देती हुयीं भारतीय नागरिक परिषद की महामंत्री रीना त्रिपाठी

लखनऊ पूर्व से 14 उम्मीदवार मैदान में रहे जिनमें 12 पुरुष और 2 महिलाएं शामिल थीं यहां से भाजपा के आशुतोष टंडन ने जीत हासिल की है।

लखनऊ मध्य से लखनऊ मध्य को सेंट्रल विधानसभा क्षेत्र कहा जाता है यहां से कुल 13 उम्मीदवार मैदान में थे जिनमें 12 पुरुष और एक महिला है यहां से एकमात्र समाजवादी पार्टी की जिले में जीत का सेहरा रविदास मेहरोत्रा को मिला है

लखनऊ कैंट विधानसभा क्षेत्र में सबसे अहम सीट मानी जाती रही है यहां से 11 उम्मीदवार मैदान में थे यहां भारतीय जनता पार्टी के पूर्व मंत्री बृजेश पाठक ने जीत दर्ज की है

लखनऊ उत्तर से 13 प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा जिनमें 11 पुरुष और 2 महिलाएं हैं यहां से बीजेपी के डॉक्टर नीरज वोरा ने अपनी जीत दर्ज कराई है यहां से सपा की पूजा शुक्ला दूसरे नंबर पर रही हैं

लखनऊ पश्चिम से सबसे ज्यादा तीन महिलाएं चुनाव में उतरी थी यहां पर कुल 11 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई जिनमें 8 पुरुष प्रत्याशी थे यहां से भाजपा के अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने जीत हासिल कर ली है उन्होंने सपा के अरमान खान को हराया है।

सरोजिनी नगर से 14 उम्मीदवार मैदान में थे यहां कोई भी महिला प्रत्याशी नहीं थी यहां से बीजेपी के राजेश्वर सिंह ने समाजवादी पार्टी के पूर्व मंत्री अभिषेक मिश्रा को हराया है।

बख्शी का तालाब से भी कोई महिला उम्मीदवार नहीं थी इस विधानसभा क्षेत्र में 12 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था यहां से भाजपा के योगेश शुक्ला ने सपा के पूर्व विधायक गोमती यादव को हराकर अपनी जीत दर्ज की है।
मलिहाबाद विधानसभा क्षेत्र में कुल 10 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई जिसमें 8 पुरुष और 2 महिलाएं शामिल थीं यहां से भाजपा की जयदेवी कौशल ने अपनी दोबारा जीत हासिल करके भगवा लहराया है जया देवी ने अपने प्रतिद्वंदी सपा के सुरेंद्र कुमार को हराया है, जया देवी को 1062 6 वोट मिले हैं जबकि सुरेंद्र कुमार को 98380 वोट प्राप्त हुए थे

मोहनलालगंज विधानसभा क्षेत्र से कुल 11 उम्मीदवार मैदान में उतरे थे जिसमें 9 पुरुष और 2 महिलाएं शामिल थी यहां से सपा की सुशीला सरोज दूसरे नंबर पर रहे उनको भाजपा के अमरेश कुमार ने हराया है यहां अमरेश को 106924 वोट मिले जब कि सपा की सुशीला सरोज को 90188 वोट मिले।