UP: अंग्रेजी का पर्चा लीक होने से इंटरमीडिएट की 24 जिलों में परीक्षा रद्द,13 अप्रैल को दोबारा होगी इस पेपर की परीक्षा


  • यूपी के 24 जिलों में इंटरमीडिएट की परीक्षा में अंग्रेजी का पर्चा लीक होने से आज परीक्षा रद्द की गई मालूम हो कि बलिया जिले में अंग्रेजी का पर्चा लीक हुआ है। सरकार ने इस बात का संज्ञान लेते हुए बलिया के डीआईओएस को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। इन 24 जिलों में इंटरमीडिएट के अंग्रेजी के पेपर की दोबारा परीक्षा की घोषणा भी माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने करी है। बेसिक शिक्षा परिषद की एसीएस आराधना शुक्ला ने बताया कि पूरे मामले की जांच एसटीएफ कर रही है और इसे सरकार ने भी गंभीरता से लिया है। गौरतलब हो कि पिछले दिनों शिक्षक भर्ती का पर्चा भी लीक होने से सरकार की काफी फजीहत हो चुकी है जिस कारण विपक्ष को हल्ला मचाने का मौका पहले भी मिल चुका है ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही दोषियों के प्रति योगी सरकार कड़ी कार्यवाही करके मामले का खुलासा करेगी।
    बताया जा रहा है कि अंग्रेजी के इस पेपर की सीरीज 3016 AD और 3016 EI है, आज सुबह से ही सोशल मीडिया पर यह प्रश्न पत्र दिखाए जा रहे थे जिसका मिलान करने पर यह बात सही पाई गई कि यह वही पेपर है जिन की परीक्षा आज हो रही थी।
    शामली, एटा, वाराणसी, चित्रकूट, कानपुर देहात अंबेडकरनगर, जालौन, आगरा, गाजियाबाद ,बागपत, उन्नाव, ललितपुर, सीतापुर, प्रतापगढ़, गोंडा ,गोरखपुर, आजमगढ़ ,मथुरा ,बदायूं बलिया ,शाहजहांपुर और जालौन इन 24 जिलों में इंटरमीडिएट के लीक हुए अंग्रेजी के पर्चे की दोबारा परीक्षा कराई जाएगी।

एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि आज सुबह 10:00 बजे के तकरीबन बलिया के एसपी और डीएम को दूसरी पाली में अंग्रेजी के पेपर की लीक होने की बात पता चली थी जिस कारण अंग्रेजी की यह परीक्षा रद्द कर दी गई है इसके साथ ही इस सीरीज के पेपर जिन 24 जिलों में गए थे वहां पर भी परीक्षा रद्द की गई है। प्रशांत कुमार ने बताया कि इसमें जिसकी भी संलिप्तता पाई गई है उनके लिए कठोरतम कार्रवाई की जा रही है कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया गया है और साथ ही जिन बच्चों का यह पेपर रद्द हुआ है उनको सभी माध्यमों से सूचना पहुंचा दी गई है ताकि वह परेशान ना हो और जहां पर इस सीरीज के प्रश्न पत्र नहीं पहुंचे थे वहां पर परीक्षा सुचारू रूप से हो रही है। एडीजी ने बताया कि शिक्षा विभाग के अतिरिक्त जिला पुलिस की टीम के साथ ही एसटीएफ इस पूरे मामले की जांच कर रही है और जो भी दोषी होगा उसको सलाखों के पीछे भेजा जाएगा।
ताजा सूचना के आधार पर 13 अप्रैल को इस प्रश्न पत्र की परीक्षा दोबारा होगी।