यूपी में पूरे मनोयोग से हुआ योग

आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर पूरे प्रदेश में 14 जून से 21 जून तक अमृत योग सप्ताह कार्यक्रम संचालित किए गए जिसके क्रम में आज आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सभी जनपदों में सरकारी व गैर सरकारी संगठनों, प्रमुख जन प्रतिनिधियों, राजनेताओं और अधिकारियों ने जनता के साथ योग दिवस मनाया।

कानपुर
ग्रीनपार्क कानपुर में मुख्य अतिथि विधान सभा अध्यक्ष सतीश महाना ने किया शुभारम्भ।

उन्नाव

जनपद उन्नाव में भी एक भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें हजारों व्यक्तियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का शुभारम्भ प्रातः 5ः30 बजे मुख्य अतिथि वी0एल0 मीणा, प्रमुख सचिव सहकारिता विभाग उत्तर प्रदेश, रवींद्र कुमार जिलाधिकारी, दिव्यांशु पटेल मुख्य विकास अधिकारी द्वारा भगवान धन्वंतरि पर माल्यार्पण कर किया गया। इसके बाद योग गुरु यश पराशर आसन-प्राणायाम का प्रशिक्षण, योग-प्रशिक्षक योगेन्द्र तिवारी और प्रियंका शुक्ला के द्वारा करीब एक घंटे तक दिया गया। शारीरिक स्वास्थ्य सम्बन्धी अनेक आसनों को उपस्थित जन-समूह द्वारा तन्मयता और शान्ति के साथ सहजतापूर्वक किया गया और इसके साथ ही प्राणायाम के कुछ महत्त्वपूर्ण विधियों को भी सहज ढंग से सिखलाया गया। आसन-प्राणायाम प्रशिक्षण के बाद एक योग गीत को स्वर-लय के साथ प्रस्तुत किया गया।

वी0एल0 मीणा, प्रमुख सचिव सहकारिता विभाग उत्तर प्रदेश, रवींद्र कुमार जिलाधिकारी, दिव्यांशु पटेल मुख्य विकास अधिकारी


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, श्री वी0एल0 मीणा, प्रमुख सचिव महोदय ने सभी से आवाहन किया कि योग हमारे जीवन में जोड़ने की शक्ति देता है उन्होंने भारत के ऋषि मुनियों की परंपरा और योग साधना के बारे में बोलते हुए कहा कि हमारा देश सौभाग्यशाली है जिसे विरासत में इतनी बड़ी योग विद्या मिली है जिसका अनुसरण आज पूरा विश्व कर रह है।

SSB Lucknow

प्रदेश भर में मनाये गये अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अपने अपने जनों के सभी जिलाधिकारियों ने कहा व्यक्ति का सबसे बड़ा धन अपनी निरोगी काया है, इसलिए प्रत्येक व्यक्ति प्रतिदिन योग अभ्यास करें अपने आप को स्वस्थ रखें निरोगी रखें और प्रसन्न रहें। अन्त में संक्षिप्त वंदना, आरती और शान्ति-पाठ से इस योग-सत्रा का समापन हुआ। इस अवसर पर हजारों योग-साधकों एवं साधिकाओं के साथ ही समस्त जिला स्तरीय अधिकारी व कर्मचारी और भारी संख्या में अन्य लोग भी उपस्थित रहे।

भाजपा महिला मोर्चा उन्नाव

भाजपा जिला इकाई उन्नाव
महिला मोर्चा ने क्लासिक लांन मे योग दिवस मनाया। जिसमें जिला अध्यक्ष भाजपा महिला मोर्चा साधना दीक्षित , सुरुचि अग्निहोत्री अवध क्षेत्र म.मोर्चा ,श्रद्धा बाजपेई,नगर अध्यक्ष ममता द्विवेदी,शोभा पांडे,ममता सिंह,किरन सिंह जी, मोनिका, प्रियंका, अंकिता आदि लोग मौजूद रहे।