सिंगापोर में लालू यादव की किडनी ट्रांसप्लांट

लालू को छोटी बेटी ने किडनी डोनेट की

राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री
लालू प्रसाद यादव का आज सिंगापोर के एक अस्पताल में किडनी-ट्रांसप्लांट होने की खबर आ रही है. उनकी बेटी रोहिणी आचार्य ने उन्हें अपनी किडनी का एक हिस्सा दिया है. श्री यादव के पूरी तरह स्वस्थ होने की शुभकामना के साथ हम आशा करते हैं कि इस सर्जरी/ट्रांसप्लांट के बाद लालू जी का स्वास्थ्य पूरी तरह सामान्य हो जायेगा और वह सामाजिक राजनीतिक रूप से पहले की तरह सक्रिय हो सकेंगे.
इसमें कोई दो राय नहीं कि लालू प्रसाद यादव व्यक्तिगत और राजनीतिक स्तर पर बहुत साहसी और बुलंद तबीयत के इंसान हैं. राजनीतिज्ञ के रूप में वह निरंतर गतिशील और संघर्षशील रहे हैं. बिहार ही नहीं, पूरे देश में उनके प्रशंसकों की बड़ी दुनिया है. उनके आलोचकों की भी उल्लेखनीय तादाद है. पर इन दोनों तरह के लोगों को उनके बारे में यह बात तो माननी ही पड़ेगी कि तमाम मुश्किलों और मुसीबतों के बावजूद लालू प्रसाद यादव ने निरंकुशता और सांप्रदायिकता की शक्तियों से कभी समझौता नहीं किया! उनके विरुद्ध लगातार संघर्ष किया और इसकी उन्हें कीमत भी चुकानी पड़ी. संभवत: उनका स्वास्थ्य भी इन्हीं परिस्थितियों में खराब हुआ.
निरंकुशता और सांप्रदायिकता से निरंतर लडते रहने की अपनी विलक्षण राजनीतिक-पृष्ठभूमि के कारण देश के आधुनिक राजनीतिक इतिहास में लालू प्रसाद यादव की जगह कोई छीन नहीं सकता! ऐसे राजनीतिज्ञ के सक्रिय राजनीतिक जीवन की आज बहुत जरूरत है.
उनके सफल किडनी ट्रांसप्लांट और अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमारी हार्दिक शुभकामना. उनकी बेटी रोहिणी को भी हमारी शुभकामना और स्नेह!

साभार- वरिष्ठ पत्रकार उर्मिलेश जी की फेस वाॅल से

(चित्र सौजन्य: सोशल मीडिया)