जल संचय के लिए सबको प्रयास करने होंगे-सी एम धामी

देहरादून,मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने आज सचिवालय में पेयजल विभाग की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रीष्मकाल को ध्यान में रखते हुए पेयजल से संबंधित सभी समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता के साथ किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारी और पेयजल विभाग के अधिकारी जिलों में ग्राम स्तर तक पेयजल स्थिति का फीडबैक लें। उन्होंने गंगा एवं उसकी सहायक नदियों को स्वच्छ बनाए जाने हेतु और अधिक कार्य करने की आवश्यकता बतायी। मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि जल स्रोतों के पुनर्जीवन की दिशा में ठोस कार्य योजना बनाये जाने तथा रेन वाटर हार्वेस्टिंग की दिशा में कार्य किये जाएं और इसे वर्क कल्चर में लाना जरूरी है। जल संचय की दिशा में सबको मिलकर प्रयास करने होंगे। इसमें जन सहयोग भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में वाटर मीटर लगाएं जाएं और जल संरक्षण के लिए दीर्घ कालीन विकास योजनाओं पर कार्य किया जाए। प्रदेश में जल संचय एवं नदी की स्वच्छता हेतु स्वच्छता समितियां बनाकर लोगों को जागरूक किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी #CharDhamYatra के दृष्टिगत जलापूर्ति के लिए सुनियोजित व्यवस्था की जाए और यात्रा मार्गों पर उच्च गुणवत्ता के पर्याप्त वाटर एटीएम लगाये जाए। वाटर एटीएम के साथ पानी की गुणवत्ता को भी डिस्प्ले किया जाय। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सुनिश्चित कर लिया जाय कि यात्रा मार्गों पर सुलभ शौचालयों में पर्याप्त पानी की उपलब्धता रहे। मानसखण्ड मंदिर माला मिशन के अंतर्गत भी जलापूर्ति के लिए वाटर एटीएम/नलकूप की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि जल जीवन मिशन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। जल जीवन मिशन के कार्यों में और तेजी लाई जाय। यह सुनिश्चित किया जाय कि जल जीवन मिशन के तहत जिन घरों में नल लग चुका है, उनमें शुद्ध गुणवत्ता युक्त पेयजल उपलब्ध हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव स्तर पर पानी के स्टोरेज हेतु टैंक का निर्माण किया जाए और हैंडपंप के साथ सोलर वाटर पंप भी स्थापित किए जाएं। राज्य के प्रत्येक विद्यालय में पेयजल की व्यवस्था तय समय पर पूरी हो यह सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में मुख्य सचिव डॉ एस.एस संधु, अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, सचिव नितेश कुमार झा, सचिव शैलेश बगौली, अपर सचिव उदय राज सिंह एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के जिलाधिकारी उपस्थित रहे।