helicopter hadsa
हादसे के बाद जागा यूकाडा ,हेलीकॉप्टर में उतरने चढ़ने के दिशा निर्देश जारी

Kedarnath: हेलीकॉप्टर हादसे के बाद जागा यूकाडा, सुरक्षा को लेकर जारी किए निर्देश

केदारनाथ, 2 दिन पहले केदारनाथ में हेलीकॉप्टर की पिछले पंखे से कटकर वित्त नियंत्रक अमित सैनी की मौत हो गई थी जिसके बाद आज उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण यात्रियों की सुरक्षा को लेकर जाग उठा है। यूकाडा ने हेलीकॉप्टर कंपनियों को यात्रियों की सुरक्षा के लिए यात्रा के दौरान हेलीकॉप्टर में उतरने चढ़ने के दिशा निर्देश जारी किए हैं।Kedarnath: हेलीकॉप्टर हादसे के बाद जागा यूकाडा, सुरक्षा को लेकर जारी किए निर्देश

यूकाडा ने अब कहा है कि हेलीपैड पर बोर्डिंग से पूर्व हेलीकॉप्टर कंपनियों की तरफ से यात्रियों को सुरक्षा के मद्देनजर जानकारी दी जाएगी जिसके लिए ऑपरेटर कंपनियां मार्शलिंग और ग्राउंड स्टाफ की तैनाती करेगी साथ ही यात्रा करने से पूर्व यात्रियों को सुरक्षा बीफिंग भी करेगी और यात्रा संबंधी निर्देशों की ब्रीफिंग कार्ड भी उपलब्ध कराएगी जिसमें कि यात्रा करने से पहले दिशानिर्देश की जानकारी और यात्रा में क्या क्या सावधानी यात्रियों को बरतनी होगी इसके बारे में स्पष्ट तौर से बताया जाएगा।

यूकाडा ने अपने निर्देश में कहा है कि यात्रियों को सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य होगा सीट बेल्ट किस तरह से बांधी और खोली जाए इसके बारे में सरलता से समझाना होगा हेलीकॉप्टर में यात्रा के दौरान यदि किसी यात्री को एयर सिकनेस हो जाती है तो एयर सिकनेस बैक के प्रयोग के बारे में यात्रियों को बताया जाए साथ ही इमरजेंसी की स्थिति में यात्रियों को निकालने की प्रक्रिया की जानकारी भी दी जाए।

सुरक्षा मानकों की अनदेखी करने वाली कंपनी होगी ब्लैक लिस्ट
हेलीकॉप्टर में यात्रियों की सुरक्षा को लेकर दिए गए दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने पर हैली ऑपरेटर कंपनियों को ब्लैकलिस्ट किया जाएगा इसके साथ ही डीजीसीए को भी इस संबंध में सूचित किया जाएगा यूकाडा ने सभी हेली ऑपरेटर कंपनियों को सुरक्षा संबंधित मानकों का कड़ाई से पालन करने के सख्त निर्देश दिए हैं।

हेलीकॉप्टर में खुली वस्तुएं ले जाने पर प्रतिबंध लगेगा

यूकाडा ने अपने निर्देश में कहा है कि यात्रियों को यात्रा से पूर्व हेलीकॉप्टर से दूर रखा जाए साथ ही यात्रा करते समय टोपी स्कार्फ मफलर इत्यादि उड़ने वाले वस्त्रों से बचना होगा, टेल रोटर के नीचे इस प्रकार के कपड़े पहन कर जाने का पूरी तरह से प्रतिबंध होगा इन सभी बातों की जानकारी ऑपरेटरों द्वारा दी जाएगी।

हेलीकॉप्टर के पीछे ना जाने के निर्देश चित्र द्वारा समझाइए जाएंगे

अमित सैनी जैसा हादसा दोबारा ना इसके लिए यूकाडा ने अपने निर्देशों में कहा है कि हेली सेवा से जाने वाले यात्रियों को बोर्डिंग से पूर्व चित्रों के माध्यम से हेलीकॉप्टर के पीछे न जाने की जानकारी दी जाएगी जिसमें यह बताया जाएगा कि हेलीकॉप्टर के पीछे जाने पर जान का खतरा हो सकता है। हेलीकॉप्टर में प्राथमिक चिकित्सा किट भी उपलब्ध रहेगी।