chardham
स्थानीय लोगों को पंजीकरण कराना अनिवार्य नहीं होगा।

चार धाम यात्रा-उत्तराखंड के लोगों को रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा

चारधाम यात्रा के लिए सभी तैयारियां समय पर पूर्ण कर ली जायें- मुख्यमंत्री धामी

देहरादून, उत्तराखंड में चार धाम यात्रा कुछ ही समय में शुरू होने वाली है ऐसे में मुख्यमंत्री धामी की तरफ से उत्तराखंड के लोगों के लिए एक अच्छी खबर यह आई है कि उत्तराखंड के लोगों को चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा। मुख्यमंत्री का यह आदेश उत्तराखंड के लोगो की चार धाम की यात्रा की इच्छा को देखते हुए कर आ गया है मुख्यमंत्री का कहना है कि स्थानीय लोग पहले से यात्रा का मन बना चुके होंगे इसलिए उन लोगों को भी यात्रा करने का लाभ मिले इस कारण उन्होंने यह घोषणा की है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि आगामी चारधाम यात्रा के लिए स्थानीय लोगों को पंजीकरण कराना अनिवार्य नहीं होगा। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड आने वाले सभी श्रद्धालुओं को चारधाम यात्रा में दर्शन करवाये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को चारधाम यात्रा की समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्देश दिये हैं। बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यवस्थित, सुगम और सुरक्षित चारधाम यात्रा के लिए सभी तैयारियां समय पर पूर्ण कर ली जायें ।

उत्तराखंड के स्थानीय उत्पाद मिलेंगे चार धाम यात्रा में

देवभूमि उत्तराखंड अपने कई प्रकार के स्थानीय उत्पादों के लिए देश विदेश में मशहूर है जिसमें की प्राकृतिक रूप से मिलने वाले फल ,फूल, अनाज और विभिन्न प्रकार के उत्पाद शामिल हैं। चार धाम की यात्रा विशेषकर उत्तराखंड राज्य के प्रति प्रधानमंत्री मोदी काफी उत्साहित है और उनकी मंशा के अनुरुप राज्य में इस बार ऐसी यात्रा में स्थानीय उत्पादकों बढ़ावा दिया जा रहा है जिसके मद्देनजर मुख्यमंत्री धामी ने कहा है कि
राज्य में स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए कुछ उत्पादों को व्यापक स्तर पर प्रोत्साहित किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी चारधाम यात्रा के लिए पुलिस द्वारा भीड़ प्रबंधन के लिए समुचित व्यवस्था की जाए।

ये भी पढ़िए –

सीएम धामी ने जोशीमठ के लिए राहत सामग्री का फ्लैग ऑफ किया

मुख्यमंत्री धामी ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि यदि देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं ने पहले से अपने होटल होमस्टे इत्यादि में बुकिंग करवा रखी है और उन्होंने यात्रा का रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है तो भी उनके यहां आने पर मौके पर ही रजिस्ट्रेशन की सुविधा प्रदान की जा रही है जिससे कि उन्हें चार धाम की यात्रा करने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं आएगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि इस बार चार धाम यात्रा के लिए अभी तक 7 लाख से ज्यादा लोगों ने यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। धामी ने कहा कि यात्रा में यात्रियों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना आए इसके लिए उनकी सरकार ने पूरी तरह से समुचित प्रबंध और तैयारियां कर ली हैं।
चार धाम यात्रा को पूर्व से अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए सरकार ने इस बार कई नए व्यापक इंतजाम किए हैं जिसमें की 2 दिनों पहले सरकार द्वारा गैर सरकारी संगठनों के साथ मिलकर यात्रा मार्ग पर हेल्थ एटीएम की सुविधा प्रदान करना एक बड़ा प्रमुख कदम माना जा रहा है इन हेल्थ एटीएम सेंटरों पर आपको कई तरह की स्वास्थ्य सुविधाएं और मौके पर टेस्ट इत्यादि के बेहतर इंतजाम किए गए हैं जिससे कि श्रद्धालुओं को यात्रा में सहूलियत मिलेगी।

Author-Maneesh Chandra

chandra,manish12@gmail.com