भारत में सुरक्षा मानक और नियम उच्‍च श्रेणी के-रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री ने आज संसद में बोलते हुए कहा कि कहा कि भारतीय सशस्‍त्र बल हथियारों के रख-रखाव में बहुत निपुण, अनुशासित और अनुभवी हैं। श्री राजनाथ सिंह ने बताया कि संचालन कार्यवाही, हथियारों के रखरखाव और उनके निरीक्षण की मानक संचालन प्रक्रिया की भी समीक्षा की जा रही है। उन्‍होंने कहा कि यदि इस व्‍यवस्‍था में किसी प्रकार की खामियां पाई जाती हैं तो उन्‍हें तुरंत सुधारा जायेगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जोर देकर कहा है कि भारत में हथियारों को रखने की प्रणाली बहुत सुरक्षित, मजबूत और विश्‍वसनीय है। उन्‍होंने बताया कि सरकार, हथियारों को रखने की व्‍यवस्‍था को उच्‍च प्राथमिकता देती है। पिछले सप्‍ताह अनजाने में मिसाइल फायरिंग होने की घटना पर राज्‍यसभा में वक्‍तव्‍य देते हुए श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश में सुरक्षा मानक और नियम उच्‍च श्रेणी के हैं और समय-समय पर इनकी समीक्षा की जाती है।

रक्षामंत्री ने अनजाने में मिसाइल की फायरिंग होने और उसके पाकिस्‍तान में जा गिरने पर अफसोस व्‍यक्‍त किया है। हालांकि इस दुर्घटना में कोई नुकसान नहीं हुआ। उन्‍होंने सदन को बताया कि इस मामले की उच्‍चस्‍तरीय जांच के आदेश दिये गए हैं और सरकार ने इस मुद्दे को गंभीरता से लिया। उन्‍होंने बताया कि दुर्घटना का असल कारण तो जांच के बाद ही पता चल पायेगा।