सर्दी के दिनों में त्वचा की देखभाल _आयुर्वेद अपनाएं

ठंड के दिनों में आपकी त्वचा बेजान और रूखी दिखने लग जाती है कारण है मौसम में नमी का होना। सर्दी में त्वचा की देखभाल के लिए आप अपने घरेलू उपचार को अपनाकर सबको हैरान कर सकते हैं, इन उपायों में ना तो ज्यादा पैसा लगेगा और ना ही वक्त इसका सारा सामान लगभग आपकी रसोई में मौजूद है।

आपने कई टीवी विज्ञापनों में देखा और सुना होगा कि सर्दी के दिनों में आपकी त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है जिसके कारण अगर आप अपने नाखून से या किसी सख्त चीज से त्वचा पर हल्का सा दबाव डालकर लिखते हैं या लकीर बनाते हैं तो वास्तविकता में निशान सा पड़ जाता है, इसका मतलब है कि मौसम ने आपकी त्वचा की नमी सोख ली है। त्वचा के इसरो के पंखों दूर करने के लिए हम लोग बाजार में बिकने वाले कई तरह के माॅस्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसका असर सिर्फ कुछ देर तक ही रहता है और फिर से त्वचा रूखी और बेजान नजर आने लगती है इस कमी को दूर करने के लिए हम अपने किचन के साजो सामान से ही अपनी स्किन को फिर से चमकदार बना सकते हैं।
घर में ही बनाएं फेस पैक

एलोवेरा
आजकल बात हर घर में गमलों में शोपीस की तरह एलोवेरा उगाया जाता है जिसके अपार औषधीय गुण हैं, आप सुबह नहाने के बाद इसके जेल को निकालकर पूरे शरीर पर खासतौर से चेहरे पर लगा सकते हैं जो कि सबसे बेहतर मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है इसके अंदर जबरदस्त हाइड्रेटिंग गुण होते हैं जो कि त्वचा के रूखे पन को दूर करते हैं

नारियल तेल या घी में ग्लिसरिन और निंबू

घर के देसी घी या नारियल तेल में नींबू और ग्लिसरीन मिलाकर रख लें और नहाने के बाद चेहरे और हाथ पैरों पर लगाने से त्वचा का रूखापन दूर होता है।

स्किन क्लींजिंग

चेहरे को तरोताजा बनाए रखने के लिए दिन में दो बार पानी से धोना जरूरी है

आप आटा बेसन का इस्तेमाल करके त्वचा को क्लीन कर सकते हैं

टोनिंग

त्वचा को क्लीन यानी कि साफ करने के बाद अब बारी है उसे टोनिंग करने की इसके लिए गुलाब जल सबसे बेहतर ऑप्शन होता है यह आपके चेहरे को कांतिमय बनाने के साथ ही ठंडा भी लगता है इसलिए आप जब भी चाहे गुलाब जल का इस्तेमाल चेहरे की टोनिंग के लिए कर सकते हैं

माॅस्चराइजिंग
इन दोनों स्टेप्स को अपनाने के बाद अब आप एलोवेरा लगाकर बेहतर परिणाम ले सकते हैं